एंटीबॉयोटिक दवा का सैंपल फेल, अस्पताल के फार्मासिस्ट को नोटिस

बरेली। एंटीबॉयोटिक दवा सिप्रोफ्लॉक्सिन (आईपी 500 एमजी) की सैंपल जांच में मानकों पर खरा नहीं उतर पाया है। इसके चलते औषधि विभाग ने संबंधित अस्पताल के फार्मासिस्ट को नोटिस जारी किया है।

यह है मामला

औषधि निरीक्षक राजेश के अनुसार बीते माह तीन सौ बेड के अस्पताल में बने दवा स्टोर से सिप्रोफ्लॉक्सिन (आईपी 500 एमजी) दवा का सैंपल लिया गया था। इस सैंपल को जांच के लिए लखनऊ स्थित राजकीय विश्लेषक प्रयोगशाला में भेजा गया था1 अब लैब से मिली जांच रिपोर्ट में संबंधित दवा का सैंपल फेल बताया गया है। इस दवा में जिस मात्रा में आईपी का विघटन दर्शाया गया , उसकी पुष्टि नहीं हो सकी है।

फार्मासिस्ट को इस मामले में अधोमानक औषधि का खरीद व बिक्री का रिकॉर्ड सात दिन में उपलब्ध कराने को कहा है। साथ ही, दवा का वितरण बंद करने, दवा वापस मंगाने, बची दवा की जानकारी देने को भी कहा गया है।

इस बारे में फार्मासिस्ट रिशभ का कहना है कि उन्हें औषधि विभाग से जारी नोटिस मिला है। वे जल्द ही दवा कहां से मंगाई गई और अब स्टोर में कितनी बची है, इसका रिकॉर्ड औषधि विभाग को उपलब्ध करा देंगे। बताया गया है कि जिले में वितरण के लिए करीब 50 हजार से ज्यादा खुराक की सप्लाई हुई थी।

Advertisement