सेफिक्सिम एंटीबायोटिक दवाओं के चार सैंपल जांच में फेल मिले, 6 लाख की दवाएं जब्त

जयपुर। सेफिक्सिम एंटीबायोटिक दवाओं के चार सैंपल गुणवत्ता जांच में फेल पाए गए हैं। यह दवा गुजरात स्थित फार्मा कंपनी पाइकन में उत्पादित है। पिछले दिनों दवा नियंत्रकों ने फार्मा कंपनी पर छापा मारा था। जब्त किए गए एंटीबायोटिक के सैंपल में सेफिक्सिम नहीं मिला है।

यह है मामला

गौरतलब है कि नकली दवाओं पर कार्रवाई के दौरान गुजरात में औषधि नियंत्रक विभाग की टीम ने फार्मा कंपनी पाइकन पर छापामारी की थी। गुजरात से जब्त की गई दवाएं राजस्थान में भी बेची जा रही थीं।

6 लाख की नकली एंटीबायोटिक दवाएं जब्त

पाइकन फार्मा द्वारा निर्मित सेफिक्सिम टैबलेट राजस्थान लैब में जांच के दौरान फेल पाई गई है। ड्रग कंट्रोलर ने मौके से 6 लाख रुपये मूल्य की नकली एंटीबायोटिक दवाएं जब्त कर ली हैं। इस बारे में राज्य टीम ने अपने गुजरात समकक्षों को सूचित कर दिया है।

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के ड्रग कंट्रोलर अजय फाटक ने कहा कि हमने पाया कि इस दवा में सेफिक्साइम की मात्रा नहीं थी। गुजरात में नकली दवाओं के रैकेट का भंडाफोड़ हुआ था।। वहां पाइकन फार्मा के खिलाफ कार्रवाई की गई थी। इसके चलते राजस्थान राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने भी तलाशी ली।

दवाओं का स्टॉक जब्त

सेफिक्सिम एंटीबायोटिक

फाटक ने कहा कि सैंपल फेल आने पर हमें ये दवाइयांं 13 स्थानों पर मिलीं हैं। इन दवाओं का स्टॉक जब्त कर लिया है। इनकी कीमत लगभग 6 लाख रुपये आंकी गई है।

 

Advertisement