Cancer Medicines: आज के दौर में कैंसर की बीमारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट मे ले लिया है। दुनिया के तमाम देशों के लोग इस बीमारी से ग्रसित हैं। कैंसर की बीमारी से निजात पाने के लिए कई तरह की दवाओं (Cancer Medicines) का इस्तेमाल किया जाता है। इन दवाओं के सेवन से बीमारी में रोकथाम भी हुई है। लेकिन हाल में कैंसर की दवाओं पर एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आयी है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कैंसर की दवाएं हार्ट को कमजोर बना रही है।

कैंसर की मेडिसिन (Cancer Medicines) कार्डियोटॉक्सिटी कर रही 

कैंसर की मेडिसिन कार्डियोटॉक्सिटी कर रही है जिससे हार्ट को बहुत नुकसान हो रहा है। इन दवाओं के सेवन करने से हार्ट फेल होने का बहुत खतरा है। कैंसर की दवाओं में एक खास प्रोटीन होता है जो हार्ट को नुकसान पहुंचाता है।  इस प्रोटीन के कारण हार्ट फेल और हार्ट फिब्रिलेशन की समस्या हो सकती है। कई मामलों में हार्ट में अन्य परेशानियां भी होने का खतरा है।

दवाओं में मौजूद प्रोटीन से अन्य दवाओं के विकास में मदद 

इस रिसर्च में शामिल  डॉ. फ्लोरियन ने बताया कि कैंसर की दवाओं में मौजूद प्रोटीन से अन्य दवाओं के विकास में मदद मिल सकती है। इससे यह जानकारी मिल सकेगी कि किन दवाओं में खतरनाक प्रोटीन है और भविष्य में इनमें क्या बदलाव करने की जरूरत है। इससे कैंसर के इलाज की दिशा में नया सहयोग मिलेगा।

ये भी पढ़ें- दवाओं के नाम पर गायों को दिया जा रहा है जहर, इंसानों के लिए भी खतरा

भविष्य में कैंसर की अन्य मेडिसिन का निर्माण हो सकेगा जिससे  कैंसर ट्रीटमेंट के दौरान हार्ट डिजीज का रिस्क न हो। कैंसर सर्जन डॉ अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस रिसर्च में यह पता नहीं चला है कि किन दवाओं में हार्ट को नुकसान पहुंचाने वाला प्रोटीन मिला है। ऐसे में अभी इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा। फिलहालहार्ट डिजीज को लेकर अभी और रिसर्च करने की जरूरत है।