फरवरी के महीने से अधिकांश कक्षाओं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के अलावा छोटी कक्षाओं की परीक्षा भी इस महीने से शुरू होकर मार्च के पहले हफ्ते में खत्म हो जाएंगी। परीक्षा के दौरान बच्चों को अलग तरह के तनाव से गुजरना पड़ता है। कई बच्चे तैयारी में इतना डूब जाते हैं कि अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और सेहत बिगड़ने पर सारी मेहनत पर पानी फिर सकता है। इस महत्वपूर्ण समय में बच्चों के साथ-साथ माता-पिता को भी कुछ अहम बातों का ध्यान रखना होता है। जानिए इस बारे में –

www.myupchar.com  से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, पूरी मेहनत के साथ पढ़ाई करना जरूरी है, लेकिन उतना ही जरूरी है सेहत का ध्यान रखना। पढ़ाई भरपूर करें, लेकिन नींद भी पूरी लें। भोजन चाहे कम करें, लेकिन शरीर के पोषण का ध्यान रखें। देर रात तक पढ़ने की बजाए सुबह जल्दी उठकर पढ़ने के कई फायदे हैं और इसके मेडिकल कारण भी हैं। शोध में साबित हो चुका है कि जो छात्र सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करते हैं, उन्हें लंबे समय तक वो बातें याद रहती हैं। रात की नींद के बाद जब सुबह छात्र उठता है तो उसका शरीर रिलेक्श और दिमाग फ्रेश होता है। अच्छी नींद लेने से तनाव कम होता है और यही अच्छा स्कोर करने का कारण बन सकता है।

परीक्षा के दौरान भारी भोजन न करें। आमतौर पर छात्र तली हुई चीजों और फास्ट फूड की ओर आकर्षित होते हैं, लेकिन परीक्षा के समय इनसे दूर रहना जरूरी है। इनके सेवन से ज्यादा नींद आती है और पढ़ाई पर फोकस करने में परेशानी होती है। इसलिए हल्का और संतुलित भोजन करें। इस मामले में माता-पिता अहम भूमिका निभा सकते हैं। माता-पिता को परीक्षा के दिनों में बच्चों को डाइट प्लान बनाकर उसके मुताबिक खाना खिलाना चाहिए। वहीं कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनमें प्रोटीन भरपूर होता है और ये सेहत के लिए जरूरी होती हैं। इनके साथ समझौता नहीं किया जाना चाहिए। ताजे फल, सब्जियां, अंडे, दूध, नट का सेवन किया जा सकता है।

पढ़ाई के बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। इससे शरीर रिलेक्स रहेगा और दिमाग भी तरोताजा बना रहेगा। आंखों को आराम देना भी उतना ही जरूरी है। परीक्षा के दौरान बादाम का सेवन फायदेमंद हो सकता है। सुबह बादाम वाला दूध पीने से दिमाग तेज होता है। ऐसी चीजों से दूर रहें, जिनसे एलर्जी है। परीक्षा के दिनों में ऐसा जोखिम भारी पड़ सकता है। रात के समय बहुत ज्यादा ठंडी चीजें न खाएं। इससे गला खराब हो सकता है।

परीक्षा के दिनों में बच्चों के पास वक्त की कमी होती है, लेकिन आधा घंटा भी निकालकर सामान्य योग और प्राणायम किए जाएं तो कई गुना फायदा हो सकता है। इससे शरीर और दिमाग दोनों को परीक्षा का तनाव झेलने में मदद मिलेगी। इस समय में बच्चों को सिर और हाथ-पैर की हल्की मसाज मिल जाए तो बहुत आराम मिल सकता है। www.myupchar.com से जुड़े एम्स के डॉ. उमर अफरोज के मुताबिक, मालिश करने से तनाव दूर होता है और मानसिक शांति मिलती है। फास्टफूड से जरूर दूर रहें, लेकिन डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। इससे न केवल ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहेगा, बल्कि तनाव से लड़ने में भी मदद मिलेगी।