Health Thinking Camp: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया 14 जुलाई 2023 को देहरादून, उत्तराखंड में स्वास्थ्य चिंतन शिविर (Health Thinking Camp) का उद्घाटन करेंगे। दो दिवसीय स्वास्थ्य चिंतन शिविर का आयोजन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण परिषद द्वारा किया जाएगा। इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार और प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ-साथ स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों के शामिल होने की उम्मीद है।

भारत में स्वास्थ्य सेवा के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने वाले सत्र (Health Thinking Camp)

यह आयोजन केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण परिषद के 14वें सम्मेलन की कार्रवाई रिपोर्ट पेश करने के साथ शुरू होगा। इसके बाद आज भारत में स्वास्थ्य सेवा के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने वाले सत्र होंगे। सत्र आयुष्मान भारत के चार पहलुओं पर प्रकाश डालेंगे, जिनमें आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई), आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम), स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र, साथ ही प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन (पीएम-एबीएचआईएम) शामिल हैं।

विषयगत सत्र राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम, खसरा, रूबेला के उन्मूलन और भारत में पीसीपीएनडीटी अधिनियम के कार्यान्वयन पर भी केंद्रित होंगे। सत्र सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रबंधन कैडर की भूमिका के साथ-साथ देश में चिकित्सा, नर्सिंग और संबद्ध स्वास्थ्य शिक्षा की स्थिति पर प्रकाश डालेंगे।

राष्ट्रीय अंग प्रत्यारोपण कार्यक्रम के साथ-साथ जिला रेजीडेंसी कार्यक्रम पर चर्चा 

राष्ट्रीय अंग प्रत्यारोपण कार्यक्रम के साथ-साथ जिला रेजीडेंसी कार्यक्रम पर भी चर्चा होगी। इसके अतिरिक्त, सत्र गैर-संचारी रोगों और सिकल सेल रोग के बोझ पर केंद्रित होंगे। स्वास्थ्य चिंतन शिविर में देश में स्वास्थ्य देखभाल चुनौतियों के समाधान तक पहुंचने के साथ-साथ एक स्वस्थ राष्ट्र बनाने के अवसरों का उपयोग करने के उद्देश्य से हितधारकों के साथ इंटरैक्टिव सत्र होंगे।

ये भी पढ़ें- पुरानी शीशियों में नया लेबल लगाकर मल्टीविटामिन के सिरप तैयार