राजीव सिंह रघुवंशी बने DCGI के ड्रग कंट्रोलर

Rajeev Singh Raghuvanshi

Rajeev Singh Raghuvanshi: राजीव सिंह रघुवंशी (Rajeev Singh Raghuvanshi) को भारत के  के रुप में नियुक्त किया गया है। बुधवार को एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि डॉ. राजीव सिंह रघुवंशी को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) में ड्रग कंट्रोलर (इंडिया) के पद पर नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने पिछले महीने डीसीजीआई (DCGI) के पद के लिए उनके नाम की सिफारिश की थी।

Rajeev Singh Raghuvanshi 28 फरवरी 2025 तक रहेंगे कंट्रोलर जनरल 

डॉ राजीव सिंह रघुवंशी पदभार ग्रहण करने के दिन से 28 फरवरी 2025 को सेवानिवृत्ति की आयु प्राप्त करने तक या अगले आदेश तक जो भी पहले हो प्रभावी रहेगी। रघुवंशी डॉ वी जी सोमानी की जगह पर नियुक्त किए गए हैं। डॉ सोमानी का कार्यकाल 15 फरवरी को खत्म हो गया था। सोमानी ने 16 अगस्त को कार्यभार संभाला था. उनका कार्यकाल दो बार – 16 अगस्त और 16 नवंबर, 2022 को तीन-तीन महीने के लिए बढ़ाया गया था। इसके बाद डॉ पी बी एन प्रसाद को 16 से 28 फरवरी तक पद का प्रभार दिया गया था।

कई प्रमुख दवा कंपनियों में काम किया 

डॉ राजीव सिंह रघुवंशी ने भारत की कई प्रमुख दवा कंपनियों में विभिन्न भूमिकाओं में काम किया है। रघुवंशी ने आईआईटी-बीएचयू से परास्नातक और नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी, नई दिल्ली से पीएचडी कर भारतीय फार्माकोपिया आयोग (आईपीसी) के सचिव-एवं वैज्ञानिक निदेशक में काम किया है, जो स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संस्थान है जो भारत में बेचने और खपत के लिए निर्मित सभी दवाओं के लिए मानक निर्धारित करता है।

उत्तर प्रदेश के हर जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज

https://medicarenews.in/news/35719

गौरतलब है कि डॉ राजीव सिंह रघुवंशी ऐसे वक्त में कार्यभार संभाल रहे हैं जब पिछले नवंबर-दिसंबर में विश्व के विभिन्न देशों को निर्यात किए गए घटिया और दूषित दवाओं की कई रिपोर्ट आने के बाद भारत में फार्मास्युटिकल निर्माण और नियामक परिदृश्य सवालों के घेरे में है।

Advertisement