गैबापेंटिन टैबलेट को मिली USFDA की मंजूरी

गैबापेंटिन टैबलेट को मिली USFDA की मंजूरी

Generic Gabapentin tablets: फार्मास्युटिकल्स फर्म ग्रैन्यूल्स इंडिया लिमिटेड (Pharmaceuticals firm Granules India Ltd) की ओर से जानकारी दी गई है कि उसके द्वारा बनाई गई गैबापेंटिन टैबलेट (Generic Gabapentin tablets) को अमेरिका स्वास्थ्य नियामक (USFDA) की ओर से मंजूरी मिल गई है। गैबापेंटिन टैबलेट  का इस्तेमाल वयस्कों में पोस्टहेरपेटिक न्यूराल्जिया (postherpetic neuralgia) के इलाज के लिए किया जाता है। इस दवा के इस्तेमाल से मिर्गी के दौरे को नियंत्रित किया जा सकता है।

Generic Gabapentin tablets के 600 मिली ग्राम और 800 मिली ग्राम क्षमता को मिली मंजूरी 

कंपनी ने बताया है कि गैबापेंटिन टेबलेट के 600 मिली ग्राम और 800 मिली ग्राम क्षमता वाली दवाई को अमेरिका स्वास्थ्य नियामक (USFDA) की ओर से मंजूरी दी गई है। इस दवा  को वायट्रिस स्पेश्यालिटी एलएलसी (LLC) बनाती है। गैबापेंटिन दवा का इस्तेमाल तीन साल से ऊपर के बच्चे और वयस्कों में मिर्गी के लिए भी किया जाता है। इस दवा का अमेरिकी बाजार में सालाना कारोबार 14.5 करोड़ डॉलर है। कंपनी को अब तक 55 दवाओं की अर्जी को मंजूरी मिल चुकी है जिसमें से 53 दवाओं को अंतिम मंजूरी मिली है जबकि दो दवाओं की मंजूरी शुरुआती स्तर की है। गैबापेंटिन में कुछ ब्रांड नाम शामिल हैं- होरिज़ेंट, ग्रेलाइज़ और न्यूरोंटिन। ये विभिन्न रूपों कैप्सूल, टैबलेट और तरल रूप में उपलब्ध हैं।

गैबापेंटिन टेबलेट का इस्तेमाल इन बीमारियों में किया जाता है

गैबापेंटिन टेबलेट का इस्तेमाल कुछ बीमारियों के इलाज में किया जाता है जैसे कि

  • पोस्टहेरपेटिक न्यूराल्जिया के दर्द को छोड़ दें (छुरा घोंपने वाला दर्द या दर्द)
  • रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम (पैरों में बेचैनी) का इलाज
  • दौरे- गैबापेंटिन का उपयोग फोकल बरामदगी के इलाज में किया जाता है। ये उन वयस्कों में अन्य जब्ती दवाओं के साथ उपयोग किए जाते हैं जिन्हें मिर्गी होती है।
  • पोस्ट हेरपटिक नूरलगिया- दाद के कारण तंत्रिका क्षति से होने वाला दर्द, एक दर्दनाक भीड़ जो वयस्कों को प्रभावित करती है।
  • गैबापेंटिन को मिर्गी के इलाज के लिए बच्चों और वयस्कों द्वारा लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-मरीजों से पैसे ऐंठने के आरोप में सफदरगंज अस्पताल के न्यूरोसर्जन समेत 5 गिरफ्तार

 

Advertisement