होम्योपैथिक दवा की आड़ में बना रहे थे नकली शराब, 7 लोग गिरफ्तार

पटना। होम्योपैथिक दवा की आड़ में नकली शराब बनाने की फैक्ट्री पकड़ी गई है। मौके से 20 हजार शराब के ब्रैंड की खाली बोतलें जब्त की गई हंै। वहीं 7 लोगों को भी गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई उत्पाद विभाग की टीम ने की।

ये है मामला

उत्पाद विभाग को नकली शराब बनाने की अवैध फैक्ट्री की सूचना मिली थी। टीम ने पटना के रामकृष्णानगर थाना क्षेत्र के बैरिया में अवैध शराब की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में निर्माण सामग्री बरामद की गई। सात लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। फैक्ट्री में होम्योपैथी दवा बनाने के लिए स्प्रिट की सप्लाई की जाती थी लेकिन उससे अवैध तरीके से शराब बनाया जाता था। मौके से 250 बोरा विभिन्न शराब के ब्रांड का खाली बोतल भी बरामद किया गया है। पूछताछ में आरोपियों ने बताया है कि वे लंबे समय से यह गोरखधंधा कर रहे थे।

रैकी के बाद की छापेमारी

बताया गया है कि उत्पाद विभाग की टीम ने दो दिन तक बैरिया के मेट्रो पिलर संख्या 169 के पास धंधेबाजों की रेकी की। यहां पर टोमैटो सॉस और होम्योपैथी दवा बनाने से संबंधित बोर्ड लगाया गया था लेकिन अंदर अवैध शराब बनाई जा रही था। छापेमारी में 250 बोरा शराब के विभिन्न ब्रांड के खाली बोतल जब्त किए है जो लगभग 20 हजार बोतल है।

देहरादून से मंगाया जाता था स्प्रिट

बोतल के रैपर पर रॉयल स्टेग, एमडी नंबर-1, इम्पायर ब्लू आदि लिखा हुआ है जिससे स्पष्ट हो रहा है कि सप्लाई स्प्रिट से अवैध तरीके से शराब बनाकर इन बोतलों में भरा जाता था तथा उसे पटना और आसपास के जिलों में सप्लाई की जाती थी। विभिन्न बीमारियों की दवा बनाने के लिए देहरादून से स्प्रिट मंगाया जाता था।

इन सात तस्करों को किया गिरफ्तार

आरोपियों से पता चला कि अवैध फैक्ट्री में दर्द निवारण, गठिया, पेट से संबंधित छह प्रकार की बीमारियों के उपचार के लिए स्प्रिट मंगाया जा रहा था। इस मामले में सात तस्कर गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें दानापुर के मोहम्मद आमीर रजा, गांधी मैदान के आकाश कुमार गुप्ता, आलमगंज के अनिल कुमार, फुलवारीशरीफ के मोहम्मद तनवीर, गायघाट के नवीन कुमार, नदी थाना क्षेत्र पटना के फतेहपुर निवासी नीतीश कुमार तथा वैशाली का शिवा कुमार शामिल है।

छापेमारी में ये रहे शामिल

पुलिस ने बताया कि सातों की गिरफ्तारी के समय शराब बनाने का काम चल रहा था। यह कार्रवाई उत्पाद विभाग के सहायक आयुक्त प्रेमप्रकाश के निर्देश पर की गई। छापेमारी टीम में इंस्पेक्टर अजीत कुमार, गोपी कुमार, दारोगा सोनम कुमारी तथा एएसआई जितेंद्र कुमार शामिल रहे।

Advertisement