ABHA मोबाइल ऐप से मिलेगी स्वास्थ्य रिकॉर्ड की सुविधा

मोबाइल एप्लीकेशन
ABHA

नई दिल्ली : आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने अपनी प्रमुख योजना आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) मोबाइल ऐप के संशोधित संस्करण को लॉन्च करने की घोषणा की है।

आभा मोबाइल ऐप के बारे में जानकारी देते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ डॉ. आर. एस. शर्मा ने कहा, आभा एप नागरिकों को अपना समग्र स्वास्थ्य रिकॉर्ड रखने की सुविधा देगा।

मरीज अपने आभा एड्रेस की मदद से सेकंडों में अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंच सकते हैं। इसके कारण उन्हें बहुत सुविधा हो जायेगी।

शर्मा ने कहा, “यह उन्हें एक ही स्थान पर उनके स्वास्थ्य का पूरा विवरण उपलब्ध करा देगा तथा कहीं भी, कभी भी अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को साझा करने में उनकी मदद करेगा।

इससे उनके रिकॉर्ड के खो जाने का अंदेशा नहीं रहेगा। इसके अलावा, आभा मोबाइल एप्लीकेशन में नई व्यावहारिक चीजें हैं, जैसे एडिट प्रोफाइल, आभा नंबर (14 अंक वाला) को आभा एड्रेस के साथ लिंक और अन-लिंक करना।

इसके अलावा फेस ऑथेंटिकेशन/फिंगरप्रिंट/बायोमेट्रिक द्वारा लॉग-इन और पंजीकरण संबंधी एबीडीएम आधारित सुविधा काउंटर पर क्यूआर कोड की स्कैनिंग सुविधाओं को भी जल्द शुरू किया जाएगा।

Advertisement