टीबी से हर साल लाखों लोगों की मौत, 1 मरीज 15 लोगों को करता हैं संक्रमित

टीबी से हर साल लाखों लोगों की मौत

World TB Day: हर साल 24 मार्च को पूरी दुनिया में विश्व टीबी दिवस (World TB Day) मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य लोगों को टीबी संक्रमक से बचने के प्रति प्रेरित करना है। यह पूरी दुनिया के लिए बहुत बड़ा खतरा बनता जा रहा है। हर साल टीबी के तकरीबन 10 मिलियन मामले सामने आते हैं।

सबसे ज्यादा भारत में टीबी के लक्षण (World TB Day)

भारत में सबसे ज्यादा टीबी के मामले देखे जाते हैं। हर साल कुल 2.69 मिलियन मामले देश में देखे जाते हैं। हर साल इस बीमारी के कारण भारत में 4.5 लाख लोगों की मौत हो जाती है। भारत की 40 प्रतिशत आबादी इस बैक्टीरिया से संक्रमित है। भारत में 40 प्रतशित आबादी इस बैक्टीरिया से संक्रमित है।भारत में

 डॉ़ आशुतोष गुप्ता ने की अपील 

आईएमए के अध्यक्ष डॉ़ आशुतोष गुप्ता ने जनता से अपील करते हुए कहा कि वह टीबी के मरीजों का रजिस्ट्रेशन करायें। मरीजों की जल्दी पहचान और इलाज शुरू होने से संक्रमण फैलने का खतरा कम होता है। सरकार के द्वारा जांच और दवा मुफ्त दी जा रही हैं। उसका लाभ उठाएं और सहयोग करें। जिससे हम इस बीमारी काे जल्द से जल्द खत्म कर सकें। सभी डॉक्टरों मरीजों की जानकारी विभाग को उपलब्ध कराएं। मरीजों का पंजीकरण निक्षय पोर्टल पर कराएं और उनका सीबी नेट टेस्ट और दवा सेंसटिविटी टेस्ट करायें।

एक मरीज 15 लोगों को संक्रमित कर सकता है 

टीवी एक ऐसा संक्रामक रोग है जिसमें एक मरीज 15 स्वस्थ व्यक्तियों को संक्रमित कर सकता है। ऐसे में इस रोग से बचने के लिए उपचार चेन को तोड़ना ही एकमात्र तरीका है।

टीबी के लक्षण 

टीबी के दो प्रकार होते हैं एक पल्मोनरी और दूसरा एक्स्ट्रापल्मोनरी। पल्मोनरी टीबी के लक्षणों में खांसी, बुखार, सीने में दर्द, सांस की तकलीफ, खूनी बलगम, वजन में कमी और भूख शामिल हैं। इसकी पहचान थूक की जांच करके की जाती है।

ये भी पढ़ें-बासी नूडल्स खाने से लड़के के काटने पड़े पैर

 

Advertisement