देश के 6 शहरों के एम्स में होगा कैशलेस इलाज

देश के 6 शहरों के एम्स में होगा कैशलेस इलाज

CGHS: अब देश के 6 शहरों के एम्स में कैशलेस इलाज  होगा। भोपाल, भुवनेश्वर, पटना, जोधपुर, रायपुर और ऋषिकेश के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स)में सीजीएचएस (CGHS) के सभी लाभार्थियों को मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। एम्स मैनेजमेंट्स के द्वारा शनिवार को केंद्र सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं के साथ एमओयू (MoU) पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद इन 6 एम्स में ओपीडी, जांच और इनडोर उपचार में कैशलेस उपचार उपलब्ध होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री सचिव राजेश भूषण के द्वारा इसकी घोषण की गई।

अब सीजीएचएस (CGHS) के लाभार्थियों के लिए इलाज कराना होगा आसान 

राजेश भूषण ने कहा कि देश के 6 शहरों के एम्स पूरी तरह से फंक्शनल है। 10 सालों से अधिक विशेष और सुपर-स्पेशियलिटी सर्विसेज की पेशकश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भोपाल, भुवनेश्वर, पटना, जोधपुर, रायपुर और ऋषिकेश के -एम्स में चिकित्सा सुविधा लेने वाले सीजीएचएस के सभी लाभार्थी कैशलेस इलाज करा सकते हैं। यह सुविधा तमाम पेंशनरों और सीजीएचएस की सभी श्रेणियों पर उपलब्ध होगा।

ये भी पढ़ें- गया के अस्पतालों में दवाएं मात्र कागज तक सीमित

केंद्रीय सचिव राजेश भूषण ने कहा कि निकट भविष्य में एम्स (नई दिल्ली), पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़ और जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, पुडुचेरी को इस समझौते में शामिल किया जायेगा।

क्या होता है सीजीएचएस

सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम या सीजीएचएस (Central Government Health Scheme)  केंद्र सरकार के द्वारा एक संचालित हेल्थ स्कीम है। यह सुविधा केंद्र सरकार के कर्मचारियों, पेंशनरों और उनके परिवारों के लिए हेल्थकेयर सुविधाओं को प्रदान करती है।

इस पहल की मुख्य विशेषताएं इस तरह से है- 

  • सीजीएचएस पेंशनभोगी और सीजीएचएस लाभार्थियों की अन्य श्रेणियां इन 6 एम्स में ओपीडी परामर्श, नैदानिक जांचें और अस्पताल में उपचार में कैशलेस उपचार के लिए पात्र होंगे।
  • यह 6 एम्स सीजीएचएस पेंशनरों और पात्र लाभार्थियों की अन्य श्रेणियों के क्रेडिट बिल सीजीएचएस को भेजेंगे और सीजीएचएस, बिलों की प्राप्ति के 30 दिनों के भीतर इसका भुगतान करेंगे।
  • एम्स में उपचार के लिए वैध सीजीएचएस लाभार्थी पहचान पत्र प्रस्तुत करने पर ही प्रवेश दिया जायेगा।
  • सीजीएचएस लाभार्थियों के लिए एम्स एक अलग हेल्प डेस्क और एक अलग लेखा प्रणाली बनायेगा।
  • ओपीडी उपचार के लिए या एम्स से छुट्टी के समय एम्स में डॉक्टरों द्वारा निर्धारित दवाएं सीजीएचएस के माध्यम से लाभार्थी प्राप्त कर सकते हैं।

 

Advertisement