कनाड़ा बना हर सिगरेट पर चेतावनी छापने वाला दुनिया का पहला देश

कनाड़ा बना हर सिगरेट पर चेतावनी छापने वाला दुनिया का पहला देश

Canada: सिगरेट पानी स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक होता है ये तो सभी जानते हैं। दुनिया भर के तमाम देशों में सिगरेट के पैकेट पर स्वास्थ्य चेतावनी छपी होती है कि सिगरेट स्वास्थ्य के लिए कितनी हानिकार होती है। लेकिन सिगरेट पीने वाले पैकेट पर ध्यान नहीं देते हैं कि उसपर क्या लिखा हुआ है। अब कनाड़ा (Canada) ने अपने देश के लोगों को सिगरेट से दूर रखने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। कनाड़ा सरकार ने सिगरेट के पैकेट के साथ हर एक सिगरेट पर स्वास्थ्य चेतावनी छापने का फैसला लिया है। इस तरह से कनाड़ा दुनिया का ऐसा पहला देश बन गया है जहां हर एक सिगरेट पर स्वास्थ्य चेतावनी छपी हुई मिलेगी।

सिगरेट की हर कश जहर (Canada) 

कनाड़ा में हर एक सिगरेट पर ये संदेश लिखा हुआ नजर आयेगा कि  तम्बाकू का धुंआ बच्चों के लिए हानिकारक है, सिगरेट से ल्यूकेमिया होता है, सिगरेट की हर कश जहर है। अंग्रेजी और फ्रेंच में ये संदेश कनाड़ा के हर एक सिगरेट पर देखने को मिलेगा।

also read : बिहार में ड्यूटी से गायब सरकारी डॉक्टरों को जारी हुआ नोटिस

कनाड़ा के स्वास्थ्य अधिकारी ने बुधवार को world no tobacco day पर ये घोषणा करते हुए कहा कि हर सिगरेट पर अब स्वास्थ्य को लेकर चेतावनी दर्ज करना अनिवार्य होगा। कनाडा के स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि जो वयस्क सिगरेट छोड़ना चाहते हैं यह उन्हें मदद करेगा, युवाओं को बचाने और तंबाकू का इस्तेमाल नहीं करने वालों के लिए निकोटीन की लत से दूर रखेगा।

1 अगस्त से लागू होगा नियम 

कनाडा ने 2035 तक लक्ष्य रखा है कि वह तंबाकू के इस्तेमाल में 5 प्रतिशत की कमी करेगा। कनाड़ा सरकार की ओर से लिया गया ये फैसला 1 अगस्त 2023 से लागू हो जायेगा। 1 अगस्त के बाद से जिन सिगरेट का निर्माण किया जायेगा उस पर संदेश लिखा हुआ होगा। इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जायेगा। कनाड़ा सरकार का लक्ष्य है कि उसके देश के नागरिक सिगरेट के इस्तेमाल से दूर रहें।

Advertisement