भिवानी में खुलेगी फूड एंड टेस्टिंग लैब

भिवानी

हरियाणा नए साल के साथ स्वास्थ्य विभाग ने चार फूड एंड ड्रग टेस्टिंग लैब खोलने का फैसला लिया है इनमें से एक लैब भिवानी के चौधरी बंसीलाल सामान्य अस्पताल में बनेगी, अभी पूरे प्रदेश में ऐसी केवल दो ही लैब हैं, बताया जा रहा है कि नई लैब बनने के बाद फूड एंड ड्रग पदार्थों के मानकों की जांच रिपोर्ट एक तिहाई कम समय में मिलने लगेगी।

आज हर इंसान खाने-पीने की हर वस्तु बाजार से खरीदता है, यानी जो हम सेहत बनाने के लिए खरीद रहे हैं, कहीं वह सेहत बनाने की बजाय सेहत तो नहीं बिगाड़ रही इसके लिए जरूरी है उस चीज के मानकों की जांच और ये संभव है लैब में जांच के बाद। आज जब भी कहीं भी कोई शिकायत मिलती है तो स्वास्थ्य विभाग की टीम संबंधित वस्तु  और दवा के सैंपल तो ले लेती है, लेकिन प्रदेश में केवल दो फूड एंड ड्रग टेस्टिंग लैब होने के चलते रिपोर्ट आने में महीने लग जाते हैं। ऐसे में रिपोर्ट आने के इंतजार में आरोपित के खिलाफ कोई कार्रवाई भी नहीं की जा सकती। इसी को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश में भिवानी, हांसी, पंचकुला और गुङगांव में नई लैब बनाने का फैसला लिया है।

चौधरी बंसीलाल सामान्य अस्पताल से सीएमओ डा. रणदीप पूनिया ने बताया कि चार नई लैब बनने के बाद जांच रिपोर्ट एक तीहाई कम समय में मिलेंगी। उन्होंने कहा कि भिवानी में लैब बनने के बाद यहां महेन्द्रगढ, रेवाड़ी, रोहतक, जीन्द व सोनिपत जिलों की फूड एंड ड्रग टेस्टिंग करवाई जा सकेगी।