अंबिकापुर। शहर में बढ़ती मांग के चलते झारखंड से कफ सिरप की बड़ी खेप लाकर खपाई जा रही है। कोतवाली पुलिस ने दो दिन के भीतर ही शहर के संजय पार्क इलाके के पास से कफ सिरप की दूसरी बड़ी खेप बरामद की है। पुलिस ने बलरामपुर जिले के राजपुर थाना अंतर्गत ग्राम झिंगो निवासी 19 वर्षीय युवक प्रवीण कुमार को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 102 शीशी आरसी कफ सिरप बरामद की। इसकी कीमत 12 हजार से अधिक बताई जा रही है। बता दें कि इससे पहले भी पुलिस ने शहर के एक युवक को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 120 शीशी कफ सिरप बरामद की थी। झारखंड में 40 से 50 रुपए शीशी में खरीदकर तस्कर यहां दो से तीन गुना ज्यादा रेट में बेच रहे हैं। ज्यादा कमाई होने के चक्कर में नशा करने वाले युवक ही बाहर से लाकर यहां कफ सिरप बेच रहे हैं। शहर में पहले झारखंड से ब्राउन शुगर की तस्करी के मामले सामने आते रहे हैं लेकिन नशे के अवैध कारोबार करने वाले गिरोह ने कफ सिरप व नशीली दवाओं की तस्करी का एक बड़ा नेटवर्क तैयार कर लिया है।
ताजा मामले में बताया गया कि आरोपी प्रवीण झारखंड की ओर से आने वाली बस में अंबिकापुर आ रहा था। संजय पार्क के पास देर शाम को बस पहुंची तो वह बैग लेकर उतर गया और वहीं ग्राहक का इंतजार करने लगा। सूचना पर पुलिस पहुंची तो वह अंधेरे में छुपने की कोशिश करने लगा। पुलिसकर्मियों ने उसे हिरासत में लेकर तलाशी ली तो उसके बैग से 102 शीशी कफ सिरप मिली। पुलिस ने कफ सिरप जब्त कर उसे गिरफ्तार कर लिया।
गौरतलब है कि पुलिस पहले भी कई तस्करों को कफ सिरफ, नशीली दवा व इंजेक्शन के साथ पकड़ चुकी है। दो दिन पहले ही पुराना बस स्टैंड में शहर के एक युवक को पुलिस ने 120 शीशी कफ सिरप के साथ पकड़ा था लेकिन पुलिस पकड़े गए तस्करों से पूछताछ के आधार पर मामले से जुड़े मेन सप्लायर व खरीददार तक पहुंचने की कोशिश नहीं करती है। यही वजह है कि अभी तक कई कार्रवाई के बाद भी तस्करों का नेटवर्क खत्म नहीं हुआ। मेन सप्लायर दूसरे युवकों के माध्यम से सामान की डिलीवरी करने लगते हैं।