अब आपके घर पर मिलेगा आयुष स्वास्थ्य सेवा

आयुष स्वास्थ्य सेवा
आयुष स्वास्थ्य सेवा

भोपाल : अब आम लोगों को घर बैठे आयुष स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिल सके, इसके लिए मध्य प्रदेश में ‘वैद्य आपके द्वार’ योजना शुरू की गई है। इसके लिए विभाग ने एक एप भी बनाया है।

राज्य में करीब 40 हजार मोबाइल पर एप डाउनलोड किया जा चुके हैं। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयुष विभाग ने ‘वैद्य आपके द्वार’ योजना भी शुरू की है।

योजना के अंतर्गत औषधीय पौधों को जन-सामान्य में लोकप्रिय बनाने के लिये औषधीय पौधों का वितरण भी किया जा रहा है। बताया गया है कि आयुष विभाग द्वारा उद्यानिकी विभाग के सहयोग से लगभग 1500 परिवारों को जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में औषधीय पौधे वितरित किये गये।

इसके साथ ही जन-सामान्य को औषधीय पौधों के लाभ एवं उपयोगिता के बारे में भी जानकारी दी गई है। प्रदेश में करीब 45 हजार परिवारों को औषधीय पौधे वितरित किये गये हैं।

इस योजना के तहत बनाए गए एप के माध्यम से जन-सामान्य को घर बैठे नि:शुल्क लाइव वीडियो कॉल पर आयुष चिकित्सा विशेषज्ञों से परामर्श लेने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

एप के माध्यम से नागरिक अपना पंजीयन कराने के बाद सुविधा अनुसार आयुर्वेद, होम्योपैथी एवं यूनानी चिकित्सा पद्धति का चयन कर सकते हैं। वर्तमान में गूगल प्ले स्टोर से अब तक प्रदेश में करीब 40 हजार एप डाउनलोड किये जा चुके हैं।

Advertisement