सावधान, टाइफाइड के लिए पानी पुरी जिम्मेदार

टाइफाइड

हैदराबाद : क्या आप यह सोच सकते हैं कि पानीपुरी खाने से आप बीमार हो सकते है। तेलंगाना के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने राज्य भर में बड़ी संख्या में टाइफाइड के मामले दर्ज होने के लिए पानी पुरी को जिम्मेदार ठहराया है।
सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक डॉ जी. श्रीनिवास राव ने मंगलवार को कहा कि टाइफाइड को ‘पानी पुरी’ बीमारी कहा जा सकता है,

लोगों को सलाह दी कि वे मौजूदा बारिश के मौसम में टाइफाइड और अन्य मौसमी बीमारियों से खुद को बचाने के लिए इससे और अन्य स्ट्रीट फूड से बचें। सड़क किनारे की दुकानों पर कई लोगों की ‘पानी पुरी’ के कई टुकड़े निगलने की आदत का जिक्र करते हुए, उन्होंने उनसे अपने स्वास्थ्य को खराब नहीं करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, ‘आपको पानी पुरी 10-15 रुपये में मिल सकती है, लेकिन कल आपको 5,000-10,000 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।’ उन्होंने कहा कि विक्रेताओं को भी स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना चाहिए और सुरक्षित पेयजल का उपयोग सुनिश्चित करना चाहिए।

राव ने बताया कि इस साल टाइफाइड के अधिक मामले सामने आ रहे हैं। मई के दौरान 2,700 मामले सामने आए, जबकि जून के दौरान यह संख्या 2,752 थी। दूषित भोजन, पानी और मच्छरों को मौसमी बीमारियों के मुख्य कारणों के रूप में पहचाना जाता है, जिनमें मलेरिया, तीव्र डायरिया रोग (एडीडी), और वायरल बुखार शामिल हैं, जो पिछले कुछ हफ्तों में सामने आए हैं।

Advertisement