मेडिकल स्टोर से नकली दवाएं बरामद, पांच नमूने फेल जल्द होगी कार्रवाई

नकली दवा

सहारनपुर : यूपी के सहारनपुर में पिछले महीने मेडिकल स्टोर से लिए गए सैंपल जांच में नकली पाएं गए है। औषधि निरीक्षक संदीप कुमार के नेतृत्व में विभाग की टीम ने अप्रैल से जुलाई के बीच विभिन्न मेडिकल स्टोरों से दवाओं के नमूने लेकर जांच के लिए लैब में भेजे गए थे। इनमें से चार नमूने कैलाशपुर स्थित उस दवा फैक्टरी के हैं, जिस पर एसटीएफ उत्तराखंड और औषधि विभाग सहारनपुर की टीम ने छह जून 2022 को छापा मारा था।

यह फैक्टरी अवैध रूप से संचालित हो रही थी। यहां से करीब दस लाख रुपये कीमत की दवाएं भी बरामद की गई थीं। यहीं से चार नमूने जांच के लिए लैब में भेजे गए थे। जिनमें से तीन नमूनों में दवाएं नकली पाई गई हैं। अभी एक नमूने की रिपोर्ट आना बाकी है।

इसके अलावा दो अन्य नमूने भी फेल हुए हैं। इनमें से एक नमूना एसबीडी जिला अस्पताल के नजदीक स्थित एक प्रमुख मेडिकल स्टोर से लिया गया था, जबकि एक अन्य नमूना गंगोह के एक मेडिकल स्टोर से लिया गया था, जिसमें दवा नकली पाई गई है।

पांचों दवाएं नकली पाए जाने के बाद संबंधित एजेंसी और मेडिकल स्टोरों के विरुद्ध मामला कोर्ट में भेज दिया गया है। रिपोर्ट आने के बाद सूचना संबंधित एजेंसी और मेडिकल स्टोर संचालकों तक भी पहुंच गई है, जिनमें खलबली मची हुई है। उधर, अधिकारी का कहना है कि नकली दवाओं पर तीनों के विरुद्ध कार्रवाई होना तय है।

औषधि निरीक्षक संदीप कुमार ने बताया कि हमने मेडिकल स्टोरों और जिला अस्पताल आदि से दवाओं के नमूने लेकर जांच के लिए लैब में भेजे थे। इनमें से नौ नमूनों की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इनमें पांच नमूने फेल आए हैं, जिनमें दवाएं नकली पाई गई हैं।

Advertisement