RO का पानी पीने वालों को विटामिन बी12 की कमी

RO का पानी पीने वालों को विटामिन बी12 की कमी

RO: आज के दौर में लोग शुद्ध पानी की चाह में आरओ (RO) का पानी पीना पसंद करते हैं। आरओ अक्सर नल के पानी के सुरक्षित और स्वस्थ विकल्प के रूप में विपणन किया जाता है, जो हानिकारक पदार्थों से दूषित हो सकता है। लेकिन हाल ही के रिसर्च में जो खुलासा हुआ है वो बेहद ही चौंकाने वाला है। रिसर्च में सामने आया है कि आरओ का पानी पीने वाले लोगों को विटामिन बी 12 की कमी का खतरा हो सकता है।

आरओ (RO)  सभी खनिजों और पोषक तत्वों को पानी से निकाल देती

दरअसल आरओ पानी को शुद्ध करने की प्रक्रिया में विटामिन बी 12 सहित लगभग सभी खनिजों और पोषक तत्वों को पानी से निकाल देती है। पानी को फिल्टर करने की प्रक्रिया में पानी के सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। आरओ पानी की अम्लीय प्रकृति आहार से विटामिन बी12 को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता को और बाधित कर सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर द्वारा अवशोषित होने के लिए विटामिन बी 12 को आंतरिक कारक नामक प्रोटीन से बंधे रहने की आवश्यकता होती है। आरओ पानी द्वारा बनाया गया अम्लीय वातावरण पेट की परत को नुकसान पहुंचा सकता है, जो आंतरिक कारक के उत्पादन को प्रभावित कर सकता है और शरीर के लिए विटामिन बी 12 को अवशोषित करना अधिक कठिन बना सकता है।

विटामिन बी 12 शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण

विटामिन बी 12 शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण तत्व है। ये शरीर के लाल रक्त की कोशिकाओं के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मांस, मछली, अंडे और डेयरी जैसे पशु उत्पादों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है, और कुछ गढ़वाले खाद्य पदार्थों में विटामिन बी 12 पाया जाता है। जो लोग विटामिन बी 12 का सेवन नहीं करते हैं उनमें एनीमिया समेत कई गंभीर बीमारियों का खतरा बना रहता है। ऐसे में विटामिन बी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरुरी तत्व है।

ये भी पढ़ें- बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दवाओं की हुई कमी

 

Advertisement