HC का फैसला गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी और प्रसव से पूर्व जांच नहीं कर सकते आयुष डॉक्टर

HC का फैसला गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी और प्रसव से पूर्व जांच नहीं कर सकते आयुष डॉक्टर

Sonography On Pregnant Women: मद्रास हाईकोर्ट (Madras High Court) ने हाल ही में गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी और प्रसव से पूर्व जांच पर (Sonography On Pregnant Women) बड़ा फैसला सुनाया है। हाईकोर्ट ने कहा कि जब तक कि वे गर्भधारण पूर्व और प्रसव पूर्व निदान तकनीक (पीएनडीटी) अधिनियम और नियमों के तहत ऐसा करने के लिए योग्य नहीं हैं।

योग्य डॉक्टर ही कर सकता है परीक्षण (Sonography On Pregnant Women)

जस्टिस एसएम सुब्रमण्यम ने कहा कि कोई भी डॉक्टर, चाहे वह एलोपैथिक दवा या दवा की किसी अन्य धारा का अभ्यास कर रहा हो। डॉक्टर ऐसे ​​परीक्षण केवल तभी कर सकता है, जब वे केंद्रीय पीएनडीटी अधिनियम के अर्थ में योग्य डॉक्टर हों। मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु एसोसिएशन ऑफ आयुष सोनोलॉजिस्ट के द्वारा जारी उन तीन याचिकाओं को खारिज किया जिनमें  होम्योपैथी, यूनानी, आयुर्वेद और चिकित्सा के अन्य वैकल्पिक रूपों का अभ्यास करने वाले चिकित्सा पेशेवर शामिल हैं।

याचिकाकर्ताओं ने कोर्ट में दावा किया था कि उनके पास चिकित्सा की संबंधित धाराओं में मान्यता प्राप्त संस्थानों से मान्यता प्राप्त और वैध डिग्री है। उन्होंने कहा कि नैदानिक ​​प्रक्रियाएं होम्योपैथी, आयुर्वेद और अन्य वैकल्पिक चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए उनके निर्धारित पाठ्यक्रम का हिस्सा थीं।

इसके अतिरिक्त उन्होंने अल्ट्रासोनोग्राम में सर्टिफिकेट कोर्स करने का दावा किया और गर्भवती महिलाओं पर नैदानिक ​​​​प्रक्रियाओं और अल्ट्रासोनोग्राम तकनीकों को पूरा करने के लिए पूरी तरह से योग्य थे, जब तक कि उन्होंने गर्भाधान से पहले या बाद में लिंग चयन नहीं किया, जो कि पीएनडीटी अधिनियम के तहत निषिद्ध है।

ये भी पढ़ें- अंबाला पुलिस की नशा तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाही, 3 मामलों में 5 गिरफ्तार

कोर्ट ने कहा कि नौवें प्रतिवादी (सीसीआईएम) का तर्क है कि तत्कालीन सीसीआईएम के बीएएमएस, बीयूएमएस, और बीएसएमएस के निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार, जिसे अब एनसीआईएसएम के रूप में जाना जाता है, ईसीजी, यूएसजी, एक्स-रे, सीटी स्कैन, एमआरआई का बुनियादी ज्ञान में पढ़ाया जाता है। कॉलेज अपर्याप्त होंगे और उन्हें विशेष केंद्रीय अधिनियम के अर्थ के भीतर निर्धारित योग्यता के रूप में नहीं माना जा सकता है। केवल डायग्नोस्टिक प्रक्रिया या अल्ट्रा सोनोग्राम/अल्ट्रासाउंड तकनीकों के लिए पाठ्यक्रम निर्धारित करने को केंद्रीय अधिनियम और नियमों के अर्थ के भीतर निर्धारित योग्यता के रूप में नहीं माना जा सकता है।

Advertisement