NPPA ने टोरेंट फार्मा और सन फार्मा के निर्माता बदलने की मंजूरी दी

NPPA ने टोरेंट फार्मा और सन फार्मा के निर्माता बदलने की मंजूरी दी

राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (NPPA) ने मौजूदा खुदरा मूल्य पर विनिर्माण को अपनी सुविधाओं में स्थानांतरित करने के लिए टोरेंट फार्मा और सन फार्मा प्रयोगशालाओं के आवेदनों को मंजूरी दे दी है। यह निर्णय प्राधिकरण द्वारा अपनी पिछली बैठकों में ऐसे मामलों की जांच करने और उन फॉर्मूलेशनों के लिए निर्माता को बदलने की अनुमति देने के लिए दिशानिर्देश तैयार करने के बाद आया है, जिनके लिए खुदरा कीमतें पहले ही तय की जा चुकी हैं।

एक नवीनतम बैठक में, प्राधिकरण ने विपणक द्वारा स्वयं ब्रांडों का निर्माण करने के लिए प्रस्तावित परिवर्तनों पर ध्यान दिया। इसमें एज़ुलिक्स 3एमएफ और 4 एमएफ के डायबिटीज फॉर्मूलेशन, कार्डियोलॉजी दवाओं यूनिस्टार गोल्ड 20 और रोज़ुप्लैट कैप्सूल के निर्माण के लिए टोरेंट फार्मास्यूटिकल्स के अनुप्रयोग शामिल हैं। इसमें सन फार्मा लेबोरेटरीज द्वारा अपने मधुमेह ब्रांड इस्टामेट डी-एक्सआर 500 मिलीग्राम टैबलेट, ऑक्सरेमेट-एस एक्सआर 500 मिलीग्राम टैबलेट और सीतारेड-एमडी एक्सआर 500 मिलीग्राम टैबलेट के लिए दायर आवेदनों पर भी विचार-विमर्श किया गया।

ये भी पढ़ें- मुंबई में तेजी से बढ़ रही है फेफड़ों की बीमारी, डॉक्टरों ने बचाव का सबसे बेहतर तरीका बताया मास्क

“प्राधिकरण ने इस मामले पर विस्तार से विचार-विमर्श किया कि विपणन कंपनियां जो विनिर्माण गतिविधि को अपने संयंत्र में स्थानांतरित करने का इरादा रखती हैं, उन्होंने पहले ही फॉर्मूलेशन लॉन्च कर दिए हैं और एनपीपीए से अधिसूचित खुदरा मूल्य को मंजूरी दे दी है। प्राधिकरण ने कहा, “इसलिए प्राधिकरण ने मंजूरी दे दी है कि ऐसे विपणक को अपने मौजूदा (समान) ब्रांड के तहत एनपीपीए द्वारा अनुमोदित खुदरा मूल्य पर फॉर्मूलेशन का निर्माण और विपणन करने की अनुमति दी जा सकती है, जो पहले से लॉन्च किए गए फॉर्मूलेशन के लिए वर्तमान लागू खुदरा मूल्य से अधिक नहीं होना चाहिए।”

दिशानिर्देश और संशोधन के बाद, टोरेंट फार्मा और सन फार्मा ने मौजूदा अधिकतम खुदरा मूल्य पर एक ही ब्रांड नाम के तहत अपने वर्तमान निर्माताओं और बाजार के बजाय अपने स्वयं के विनिर्माण संयंत्र में फॉर्मूलेशन का निर्माण करने का प्रस्ताव देते हुए अपने आवेदन प्रस्तुत किए। उन्होंने एनपीपीए से निर्माता बदलने पर पहले से अनुमोदित खुदरा मूल्य को जारी रखने की अनुमति देने का अनुरोध किया।

Advertisement