हरियाणा में 17 डीसीओ को चार्ज, सेहत मंत्री विज ने सौंपे जिले

चंडीगढ़। एफडीए (खाद्य एवं औषधि प्रशासन) हरियाणा को जल्द ही 17 डीसीओ (दवा नियंत्रक अधिकारी) मिलने जा रहे हैं। इन डीसीओ की जिलों में तैनाती को लेकर प्रदेश के सेहत मंत्री अनिल विज ने आदेश जारी कर दिए हैं। बता दें कि एफडीए हरियाणा राज्य में लंबे समय से डीसीओ की कमी से जूझ रहा था। अब राज्य के स्वास्थ्य एवं गृह मंत्री अनिल विज द्वारा फील्ड की तैनाती को हरी झंडी मिल गई है।

सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया

गौरतलब है कि कांग्रेस की हुड्डा सरकार के समय में 4 डीसीओ की वेकेंसी निकली थी। सत्ता परिवर्तन के बाद 22 डीसीओ की वेकेंसी और निकाली गई। इनकी भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बावजूद तैनाती नहीं की गई। अपनी तैनाती की बाट देख रहे आवेदकों को हाईकोर्ट ने रोके रखा। तैनाती न होते देखकर आखिर इन आवेदकों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।

कंडीशनल ज्वाइनिंग की शर्त रखी गई

सुप्रीम कोर्ट में राज्य सरकार ने कंडीशनल ज्वाइनिंग की शर्त रखी। कोर्ट का फैसला आने तक कंडीशनल ज्वाइनिंग के मध्यनजर 26 आवेदकों को ज्वाइन करने के लिए बुलाया गया। ज्वाइनिंग का संदेश मिलते ही धीरे-धीरे करके 14 डीसीओ की ट्रेनिंग शुरू हुई। इस बीच चार और सफल आवेदकों ने ट्रेनिंग ज्वाइन कर ली। इस तरह कुल 18 आवेदकों की ट्रेनिंग पूरी कर ली गई।

सेहत मंत्री ने लगाई मुहर

ट्रेनिंग पूरी होने के बाद 5 डीसीओ ने ज्वाइन कर लिया। इनकी ट्रेनिंग अभी जारी है। बीते दिवस 12 दिसंबर को 17 डीसीओ को स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इन डीसीओ के जिलों के आबंटन पर सहमति प्रदान कर दी है।

इन 17 डीसीओ की तैनाती हुई

गुरुग्राम जिले में सुरेश कुमार और मुकेश कुमार, जींद जिले में रूबी शर्मा को डीसीओ लगाया गया है। इनके अलावा, अजय को हिसार का एडिशनल चार्ज सौंपा गया है। सिरसा में सुनील कुमार, झज्जर में प्रतिभा को चार्ज सौंपा है। नारनौल में प्रशांत को एडिशनल चार्ज सौंपा गया है। इसी तरह, चरखी दादरी में तरूण और सिंरसा में केशव वशिष्ठ को डीसीओ लगाया गया है।

जींद में गीता और यमुनानगर में बिंदु धीमान को जिम्मेवारी मिली है। कैथल में चेतन वर्मा को एडिशनल चार्ज सौंपा गया है। करनाल जिले में विकास को एडिशनल चार्ज सौंपा गया है। इनके अलावा, फरीदाबाद में प्रवीण राठी डीसीओ बने हैं। भिवानी जिले में सुरेंद्र कुमार को एडिशनल चार्ज मिला है। कुरुक्षेत्र के लिए गुलशन कुमार को एडिशनल चार्ज सौंपा गया है। वहीं, फतेहाबाद में धीरज खटक ने डीसीओ का चार्ज संभाला है।

Advertisement