बांझपन तथा जनन-संबंधी (एंडोक्राइनोलोजी) विशेषज्ञ डॉक्टर गौतम अलहबादिया का संक्षिप्त परिचय

प्रजनन एंडोक्रोईनोलॉजी और कृत्रिम गर्भाधान में सिद्धहस्त डॉक्टर गौतम अलहबादिया (Dr GautamAllahbadia ) विश्व- पटल पर एक जानी मानी शख्सियत हैं। वर्तमान में आप, डॉक्टर गौतम, MMC IVF मिलिनियम मेडीकल सैंटर, दुबई के डायरेक्टर तथा IVF टीम के विभागाध्यक्ष हैं। इसके साथ साथ आप बॉर्नहाॅल फर्टिलिटी सैंटर, डॉक्टर अमाल IVF सेंटर, दुबई में भी प्रमुख IVF चिकित्सक के पद पर कार्यरत हैं। आपको मुंबई महानगर में दो बड़े फर्टिलिटी- सैंटर्ज़ के संस्थापक- डायरेक्टर होने का भी गौरव प्राप्त है। आपके द्वारा स्थापित फर्टीलिटी- केन्द्रों में दुनियाभर से हजारों दम्पत्तियों ने आकर वात्सल्य-सुख पाया है।

आपने IVF लाईट नामक पद्धति से बांझपन के इलाज की नई शुरूआत की, इस विधि से कम दवाईयों के उपयोग से तथा कम Stimulation द्वारा नॉर्मल IVF से बेहतर परिणाम प्राप्त किए जा सकतें हैं।

इसके अतिरिक्त दक्षिण पूर्वी एशिया में “डॉक्टर गौतम” का नाम अल्ट्रासाउंड गाईडेड एम्ब्रोयो ट्रांसफर तकनीक (अल्ट्रासाउंड द्वारा भ्रूण-प्रक्षेपण) के क्षेत्र में सम्मानित विशेषज्ञ के रूप में लिया जाता है। IVF लाईट तथा अल्ट्रासाउंड की मदद से भ्रूण प्रक्षेपण में दक्षता के कारण ही आपके नाम को विश्व- विख्यात विशेषज्ञों में अग्रणी स्थान रखते हैं।

आपने अपनी प्रारंभिक चिकित्सा (MBBS) तथा स्त्री-रोग एवम् प्रसूती (MD, DGO) की प्रारंभिक पढ़ाई मुबंई से की थी। उसके उपरांत कृत्रिम गर्भाधान में सुपर-स्पेशलाइजेशन गोटींगटन यूनिवर्सिटी तथा बेलेफेल्ड IVF सैंटर (म्यूनिख यूनिवर्सिटी) से किया। इन उपलब्धियों के कारण ही AOFOG ने 1998 में आपको Young-Gynecologist पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

150 से अधिक शोधपत्रों, दर्जनों पुस्तकों और बहुत से मेडीकल लेखों के माध्यम से आपने चिकित्सा क्षेत्र के विकास में अपना भरपूर योगदान दिया है। कृत्रिम गर्भाधान विषय पर किए गए शोध के कारण आपको FOGSI – CORION “राष्ट्रीय-शोध पुरूस्कार” से सम्मानित किया गया।

इतना ही नहीं, विश्व-भर के छह प्रसिद्ध संस्थानों ने आपको अनुदान-राशी भी उपलब्ध करवाई है।
आपने अपने अब तक के अपने स्वर्णिम चिकित्सकीय केरियर में, हजारों दम्पत्तियों को संतान-सुख प्राप्त करने में अभूतपूर्व सहायता की है।

आप बांझपन का व्यापक इलाज प्रदान करने में विश्वास रखते हैं। आपने इलाज के हर चरण में आप दम्पति की सहमति तथा उनके विचारों के समावेश पर विशेष बल देते हैं। डॉक्टर होने के नाते आप ईलाज के लिए आई दम्पति तथा उनके परिवार-जन की सभी प्रकार की शंकाओं का समाधान करने की जिम्मेदारियों को बखूबी समझते हैं।

आपकी चिकित्सकीय- उपलब्धियों को देखते हुए ही आपको बहुत से सम्मानों से नवाजा गया है। जैसे, सन् 1996 में आपको प्रतिष्ठित जर्मन Deutscher Akademischer Austauschdienst फेलोशिप प्रदान की गई।

आपको World Association of Reproductive Medicine (WARM) का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया। अब तक लगभग 200 से ज्यादा कॉन्फ्रेंसों में आपको वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया। आप कृत्रिम गर्भाधान, बांझपन चिकित्सा तथा जनन-संबंधी एंडोक्राइनोलॉजी के विश्वप्रसिद्ध ट्रेनर भी हैं। आपकी निगरानी में हजारों चिकित्सक इस विधा में पारंगत हो चुके हैं।

Know more about Dr GautamAllahabdia

Advt.

Advertisement