होम्योपैथ दवा से बन रही नकली शराब का भंडाफोड़

होम्योपैथ
होम्योपैथ दवा से बन रही नकली शराब

पटना: बिहार की राजधानी पटना में होम्योपैथ दवा से बनने वाली नकली शराब का भंडाफोड़ हुआ है। शहर के बहादुरपुर थाना पुलिस को गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी कि संदलपुर स्थित एक लॉज में नकली शराब बनाने का काला धंधा चलाया जा रहा है। इस सूचना के आधार पर पहुंची पुलिस टीम ने लॉज में छापेमारी कर होम्योपैथ की दवा से नकली शराब निर्माण करने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया। छापेमारी के दौरान पुलिस ने नकली शराब बनाने में इस्तेमाल होने वाले रसायन, होम्योपैथ दवा, शराब के बोतल, महंगे ब्रांड के रैपर, अल्कोहल मीटर, शराब तैयार करने वाली मशीन समेत कई चीजें को जब्त किया है। पुलिस अन्य जगहों पर भी छापेमारी कर रही है।

कफ सिरप को लेकर WHO सख्त

थानाध्यक्ष योगेश चंद्र ने बताया कि संदलपुर स्थित सविता देवी कुंज लॉज के कमरा संख्या एक में छापेमारी कर नकली शराब बनाने की फैक्ट्री का पता चला। पुलिस ने जानकारी दी कि जुगाड़ टेक्नोलाजी से लॉज में होम्योपैथ दवा, केमिकल के इस्तेमाल और जुगाड़ टेक्नोलाजी से शराब बनाकर सप्लाई करने का धंधा जारी था। पुलिस ने बताया कि लाज के मालिक बिरजू कुमार के सहयोग से ही लॉज में नकली शराब का कारोबार चलाया जा रहा था। छापेमारी करने पहुंची  पुलिस की टीम ने लॉज के कमरा संख्या एक से 10 लीटर शराब, होम्योपैथ दवा के 100 एमएल की 255 शीशी, अंग्रेजी शराब की 12 बोतल, महंगे ब्रांड की सील, बोतल, कैप, शराब पैक करने वाली मशीन, निर्माण मशीन के अलावा रसायन, शराब की शक्ति मापने की मशीन समेत कई सामान बरामद किया है।

थानाध्यक्ष योगेश चंद्र ने कहा है कि छापेमारी के वक्त आरोपितों में मुसल्लहपुर हाट के बिरजू कुमार, वैशाली के मनीष कुमार और भिखना पहाड़ी के विनोद कुमार नाम के लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस इस मामले में संलिप्त अन्य आरोपितों की खोज में छापेमारी कर रही है। पुलिस ने बताया कि पूछताछ के बाद ये पूरा मामला साफ हो पाएगा।

बीते दिनों ही बिहार में नकली शराब पीने के कारण कई लोगों की मौत हो गई थी। ये मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था कि एक बार फिर से राजधानी में नकली शराब का कोराबार चलाने वालों का भंडाफोड़ हुआ है।

Advertisement