भारतीय कंपनी की आईड्रॉप में FDA ने कमियों का खुलासा किया

भारतीय कंपनी की आईड्रॉप में FDA ने कमियों का खुलासा किया

US FDA: बीते दिनों ही भारतीय कंपनी ग्लोबल फार्मा की आई ड्रॉप ने अमेरिकी बाजार  से अपनी दवाओं को वापस मंगवा लिया। आरोप है कि इस आई ड्रॉप का इस्तेमाल करने से अमेरिका में कई लोगों की आंखों की रोशनी चली गई, कुछ लोगों के आंखों में संक्रमण हो गया तो कुछ लोगों की मौत तक हो गई। अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US FDA) ने आई ड्रॉप के निर्माण में हुई कमियों का खुलासा किया।

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US FDA) ने किया खुलासा 

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने बताया कि जहां आई ड्रॉप का निर्माण हो रहा था वहां साफ-सफाई का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखा जा रहा था। यूएसएफडीए के अधिकारियों ने अपनी रिपोर्ट जारी करते हुए बताया है कि फार्मा कंपनी के प्लांट में इस्तेमाल होने वाली मशीनें और औजार गंदे थे और कर्मचारियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कपड़े भी साफ नहीं थे।

पूरे प्लांट मे साफ-सफाई का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखा गया था। कंपनी के लिखित दस्तावेज भी सही नहीं थे और कर्मचारियों की ट्रेनिंग में भी कई दिनों का अंतर था। कंपनी के रिकॉर्ड में इस बात का जिक्र नहीं था कि कर्मचारियों के कपड़े कितनी बार इस्तेमाल किए जा सकते हैं।  जिस जगह पर दवाइयों की पैकिंग हो रही थी उस जगह को बैक्टीरिया मुक्त (Sterlize)  नहीं किया गया था। दवाओं को बनाने के लिए जिन तत्वों का इस्तेमाल किया गया था उनकी भी जांच नहीं की गई थी।

55 लोगों को आई ड्रॉप से हुआ संक्रमण 

एफडीए ने इससे पहले भी दावा किया था कि चेन्नई में स्थित ग्लोबल फार्मा के द्वारा बनाई गई आई ड्रॉप के इस्तेमाल से 55 लोगों की आंखों में संक्रमण की समस्या हो गई। एक व्यक्ति की तो इस दौरान मौत भी हो गई। आंखों में सूखेपन और जलन से बचने के लिए इस आई ड्रॉप का इस्तेमाल किया जा रहा था।

ये भी पढ़ें- AIIMS के गेट के बाहर बिक रही नकली दवाओं की जांच

 

Advertisement