KSPC ने 4 फार्मेसी इंस्पेक्टरों की नियुक्ति की

KSPC ने 4 फार्मेसी इंस्पेक्टरों की नियुक्ति की

KSPC: कर्नाटक राज्य फार्मेसी परिषद (KSPC) ने राज्य में फार्मेसी आउटलेट्स का निरीक्षण करने के लिए चार फार्मेसी इंस्पेक्टरों की नियुक्ति की है। इनकी नियुक्ति इसलिए की गई है ताकि यह पता लगाया जा सके कि फार्मासिस्ट शारीरिक रूप से मेडिकल शॉप पर मौजूद हैं या नहीं और उनके पंजीकरण विवरण प्रदर्शित किए गए हैं। नियुक्ति फार्मेसी अधिनियम 1948 के 26ए और केएसपीसी नियम 2022 के नियम 71ए के तहत नियमों में आती है।

चार फार्मेसी इंस्पेक्टर आउटलेट्स की देखरेख करेंगे (KSPC) 

कर्नाटक सरकार ने 10 फार्मेसी इंस्पेक्टर  के लिए पद स्वीकृत किए थे, लेकिन केएसपीसी ने अब तक चार उम्मीदवारों की नियुक्ति की है। वर्तमान समय में परिषद शेष पदों को कर्नाटक उच्च न्यायालय के आदेश की सहमति से भरेगी। केएसपीसी के अध्यक्ष गंगाधर यवगल ने कहा, ये चार फार्मेसी इंस्पेक्टर फार्मेसी आउटलेट्स की देखरेख करेंगे।

फार्मेसी इंस्पेक्टर का पद अनुबंध के आधार पर है लेकिन पूर्णकालिक है। यवागल ने बताया कि उन्हें विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा, जिसके बाद वे फार्मासिस्टों की उपस्थिति के लिए आउटलेट्स का निरीक्षण शुरू करें।

फार्मेसी इंस्पेक्टर के लिए एक स्थापित विश्वविद्यालय से फार्मेसी में डिग्री 

केएसपीसी के अध्यक्ष गंगाधर यवगल ने कहा कि इस पद के लिए योग्यता एक स्थापित विश्वविद्यालय से फार्मेसी में डिग्री है और फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त है। पदधारी के लिए कर्नाटक राज्य फार्मेसी परिषद से अपना पंजीकरण मांगना अनिवार्य है। इसलिए  योग्यता के साथ कर्नाटक का एक पंजीकृत फार्मासिस्ट होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। परिषद यह भी देखती है कि संभावित उम्मीदवार के पास फार्मेसी के पेशे में कम से कम पांच साल का अनुभव हो, चाहे वह समुदाय हो या अस्पताल, नियामक या उद्योग या शिक्षा, उन्होंने कहा।

राज्य परिषदों में फार्मेसी निरीक्षकों की मुख्य भूमिका पेशे को विनियमित करना और उसी का अभ्यास करना है। निरीक्षकों का मुख्य ध्यान यह सुनिश्चित करना होगा कि सही रोगी को सही दवा दी जा रही है। उन्होंने कहा कि उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए अत्यधिक जिम्मेदारी लेने की आवश्यकता होगी कि दवाएं केवल योग्य और पंजीकृत फार्मासिस्टों द्वारा ही वितरित की जाएं।

निरीक्षक की एक और भूमिका फार्मासिस्टों के बीच अनुशासन की भावना लाने और यह सुनिश्चित करने के लिए निरंतर निगरानी रखने की होगी कि कोई अनैतिक और अवैध व्यवहार न हो। मामले में, यदि गैरकानूनी कार्य हैं, तो यह जोर दिया जाता है कि निरीक्षकों को फार्मेसी अधिनियम के अनुसार, उल्लंघनकर्ता को पकड़ने की आवश्यकता होगी।

फार्मेसी इंस्पेक्टर की कार्रवाही में बाधा डालने पर सजा का प्रावधान 

फार्मेसी अधिनियम के अनुसार कोई भी व्यक्ति जानबूझकर फार्मेसी इंस्पेक्टर की कार्रवाही में बाधा डालता है तो दोषी को सजा का प्रावधान है। उसे 6 महीने की कारावास  होगी और 1 हजार रुपए जुर्माना देना होगा। हर फार्मेसी इंस्पेक्टर को भारतीय दंड संहिता (1860 का 45) की धारा 21 के अर्थ में लोक सेवक माना जाएगा।

ये भी पढ़ें- चिकित्सा पेशेवर सुरक्षा अधिनियम लागू करने वाला झारखंड 24वां राज्य

 

Advertisement