अगर लंबा और स्वस्थ जीवन चाहिए, तो टीकाकरण अवश्य करवाइएं : विशेषज्ञ

vaccine
concept image

नई दिल्ली : अगर आप लंबा जीवन चाहते हैं तो बच्चों और वयस्कों के लिए समय पर टीकाकरण जरूर करवाएं। इस बात पर जोर देते हुए विशेषज्ञों ने कहा कि स्वस्थ और पौष्टिक भोजन और व्यायाम के अलावा, टीके लंबे जीवन के पोषण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

डब्ल्यूएचओ ने अप्रैल के अंतिम सप्ताह को 24 से 30 अप्रैल के बीच विश्व टीकाकरण सप्ताह के रूप में चिह्न्ति किया है। इस वर्ष का थीम ‘सभी के लिए लंबा जीवन’ है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, सप्ताह का उद्देश्य आवश्यक सामूहिक कार्रवाई को उजागर करना और सभी उम्र के लोगों को बीमारी से बचाने के लिए टीकों के उपयोग को बढ़ावा देना है।

इसका अनुमान है कि समय पर टीकाकरण से दुनिया भर में लगभग 1.5 मिलियन मौतों को रोका जा सकता है। पोलियो और चेचक जैसी कई बीमारियों को मिटाने में टीकाकरण सफल साबित हुआ है। टीकाकरण ने दस्त, खसरा, निमोनिया जैसे संक्रामक रोगों से जुड़ी बीमारी और मृत्यु को रोकने में मदद की है, और इसके परिणामस्वरूप शिक्षा और आर्थिक विकास में भी उच्च लाभ हुआ है।

हालांकि, महामारी से संबंधित व्यवधानों, टीकों तक पहुंच में बढ़ती असमानताओं और नियमित टीकाकरण से संसाधनों के विचलन ने बहुत से बच्चों को खसरा और अन्य टीका-रोकथाम योग्य बीमारियों से सुरक्षा के बिना छोड़ दिया है।
विशेषज्ञों का कहना है कि जहां बच्चों का टीकाकरण कराना चर्चा का एक सामान्य विषय है, वहीं वयस्क टीकाकरण भी समय की मांग है।

Advertisement