लंग कैंसर की नई दवा से 50 प्रतिशत कम होगा मौत का खतरा

लंग कैंसर की नई दवा से 50 प्रतिशत कम होगा मौत का खतरा

Lung Cancer: आज के दौर में सबसे अधिक लोग लंग कैंसर (Lung Cancer) से पीड़ित है। ज्यादातर मामलों में इससे पीड़ित लोगों की मौत हो जाती है। अब एक नई दवा के निर्माण ने लंग कैंसर से मौत के जोखिम को 50 प्रतिशत कम करने की उम्मीद जताई है। एक लंबे दशक क्लीनिकल ट्रायल होने के बाद ये जानकारी सामने आयी है।

ओसिमर्टिनिब (Osimertinib) खाने से मौत का खतरा 51 प्रतिशत कम (Lung Cancer)

डॉक्टरों का कहना है कि ओसिमर्टिनिब (Osimertinib) खाने से लंग कैंसर से पीड़ित रोगियों में मौत का खतरा 51 प्रतिशत कम हो गया है। लेकिन डॉक्टरों की सलाह पर ही इस दवाई को खाना चाहिए। ओसिमर्टिनिब, जिसका टैग्रिसो के रूप में विपणन किया जा रहा है, एक विशेष प्रकार के म्यूटेशन वाले लंग कैंसर के आम प्रकार नॉन-स्मॉल सेल कैंसर को निशाना बनाती है। येल विश्वविद्यालय (Yale University) के नेतृत्व में शिकागो में अमेरिकन सोसायटी ऑफ क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी (ASCO) की सलाना बैठक में इस दवाई के बारे में खुलासा किया गया है।

26 देशों के रोगियों पर किया गया शोध 

शोध में  26 देशों में 30 से 86 वर्ष की आयु के रोगियों को शामिल किया गया और यह देखा गया कि क्या गोली नॉन स्मॉल सेल लंग कैंसर के रोगियों की मदद कर सकती है। इस शोध में हर व्यक्ति में ईजीएफआर जीन का म्यूटेशन था – जो वैश्विक फेफड़ों के कैंसर के लगभग एक-चौथाई मामलों में पाया जाता है और एशिया में 40 प्रतिशत मामलों के लिए जिम्मेदार है।

किन देशों में मिलती है ओसिमर्टिनिब (Osimertinib) टैबलेट 

शिकागो कैंसर सम्मेलन में बताया गया है कि दुनिया के कुछ बड़े देशों मसलन ब्रिटेन, अमेरिका में ओसिमर्टिनिब (Osimertinib) दवा उपलब्ध करा दी गई है। बाकी देशों में भी इसे उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। लंग कैंसर के ट्यूमर को हटाने के बाद हर दिन ओसिमर्टिनिब (Osimertinib) दवा का सेवन करने वाले 88 प्रतिशत रोगी 5 सालों के बाद भी जीवित है।

ये भी पढ़ें- अब फार्मा कंपनियों को दवाइयों के पत्तों पर एक्स्सिपिएंट्स का उल्लेख करना पड़ेगा

 

Advertisement