NMC ने 15 राज्यों में 50 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी

NMC ने 15 राज्यों में 50 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी

NMC: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने इस साल 50 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की मंजूरी दे दी है, जिसमें MBBS की 8,195 सीटें होंगी। इनमें से 30 कॉलेज सरकारी होंगे जबकि बाकी निजी संस्थान होंगे। मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, नए मेडिकल कॉलेज 15 राज्यों में खुलेंगे, जिनमें तेलंगाना को सबसे ज्यादा 13 स्वीकृतियां मिलेंगी।

राजस्थान और आंध्र प्रदेश में नए मेडिकल कॉलेजों की बड़ी संख्या (NMC)

राजस्थान और आंध्र प्रदेश में नए मेडिकल कॉलेजों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या होगी। प्रत्येक राज्य में पांच नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे। ओडिशा, गुजरात, पश्चिम बंगाल, असम, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, नागालैंड, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर भी सूची में हैं। कुछ कॉलेजों को कम सीटों पर नए छात्रों को शामिल करने की अनुमति दी जा सकती है।

देश में कुल 654 कार्यात्मक मेडिकल कॉलेज और 99,763 एमबीबीएस सीटें

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के 2022-2023 शैक्षणिक वर्ष के आंकड़ों के अनुसार, देश में कुल 654 कार्यात्मक मेडिकल कॉलेज और 99,763 एमबीबीएस सीटें हैं। NMC ने 38 मेडिकल कॉलेजों की मान्यता रद्द करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है, जिसमें कथित प्रशासनिक कमियों जैसे फैक्लटी पर विवरण बनाए रखने में अनियमितता, सीसीटीवी कैमरे न लगाना और बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली का पालन करने में विफलता शामिल है।

ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश में नकली और घटिया दवाओं को लेकर हर महीने DCA करेगा निरीक्षण

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने यह भी कहा कि नेशनल एग्जिट टेस्ट (NEXT) सभी अंतिम वर्ष के एमबीबीएस छात्रों के लिए प्रस्तावित सामान्य योग्यता परीक्षा साल 2024 में पहली बार आयोजित की जाएगी। अभी तक, अंतिम वर्ष की एमबीबीएस परीक्षाएं अलग-अलग कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित की जाती हैं। एनएमसी ने इस साल के अंत में नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा नेक्स्ट आयोजित करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की मंजूरी मांगी थी।

ये भी पढ़ें- थैलेसीमिया से ग्रसित लोगों को नई दवा से उल्टी और पेट दर्द की शिकायत

Advertisement