गुजरात में SHE एलायंस की शुरुआत हुई

गुजरात में SHE एलायंस की शुरुआत हुई

SHE-Alliance: गुजरात में नागरिकों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए राज्यपाल आचार्य देवव्रत के द्वारा स्पिरिचुअलिटी फॉर हेल्थ एंड एनवायरनमेंट एलायंस (SHE-Alliance) की शुरुआत की गई। इस सुविधा का मुख्य उद्देश्य समाज की महिलाओं को परिवारों और पर्यावरण के स्वास्थ्य परिवर्तन का नेतृत्व करना है।

SHE-Alliance देश के कोने-कोने में बीमारी की रोकथाम का नेटवर्क 

स्पिरिचुअलिटी फॉर हेल्थ एंड एनवायरनमेंट एलायंस (SHE-Alliance) को देश के पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा स्थापित किया गया। एसएचई एलायंस देश के कोने-कोने में बीमारी की रोकथाम और पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए सार्थक योगदान देने के लिए महिलाओं को सशक्त और शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। शुरुआती सालों में मिशन के पहले चरण में एसएचई एलायंस के द्वारा 300 से अधिक शहरों को लक्षित किया जायेगा।

राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने एसएचई एलायंस को हरी झंडी दिखाई 

कई वरिष्ठ डॉक्टरों, आध्यात्मिक नेताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं, पर्यावरणविदों, मशहूर हस्तियों और प्रभावितों की उपस्थिति में मुंबई लाइफ यात्रा कॉन्क्लेव में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत द्वारा मिशन को औपचारिक रूप से हरी झंडी दिखाई गई। इस मौके पर राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि IHW परिषद को एसएचई की अनूठी अवधारणा के लिए बधाई दी जो मानव जाति की सेवा को पूरा करती है और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह पहल एक बड़ी सफलता होगी और राष्ट्र निर्माण में योगदान देगी।

उन्होंने कहा कि  आध्यात्मिकता के पीछे के विज्ञान को समझने और इसे धार्मिक अनुष्ठानों से मुक्त करने की आवश्यकता है। आध्यात्मिकता आपको अपने शरीर और पर्यावरण के प्रति अपनी सार्वभौमिक जुड़ाव और जिम्मेदारी का एहसास कराती है। हमें प्राकृतिक और सचेत जीवन के लिए अपने वैदिक ज्ञान को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता है। अकेले ही हमें एक महान समाज और सभी के लिए एक खुशहाल दुनिया बनाने की हमारी क्षमता का अनुकूलन करने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें- RO का पानी पीने वालों को विटामिन बी12 की कमी

IHW काउंसिल के सीईओ कमल नारायण ने कहा, आध्यात्मिकता को हमेशा विज्ञान के विपरीत एक अवधारणा के रूप में देखा जाता है, लेकिन ये दोनों एक दूसरे से गहराई से जुड़े हुए हैं। इस संबंध को समझकर, हम एक और अधिक बनाने के लिए आध्यात्मिकता की शक्ति का उपयोग कर सकते हैं। टिकाऊ और स्वस्थ दुनिया। एसएचई एलायंस उस तरीके को लोकप्रिय बनाने का प्रयास करेगा जिस तरह से विज्ञान आध्यात्मिकता को मानव प्रगति, स्वास्थ्य और समृद्धि को एक विचारोत्तेजक तरीके से प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण साधन मानता है।

Advertisement