टीका लगते ही दो नवजात शिशुओं की मौत, अस्पताल हुआ सील 

टीका लगते ही दो नवजात शिशुओं की मौत, अस्पताल हुआ सील 

Gorakhpur Newborn Dies: गोरखपुर के एक नर्सिंग होम से एक बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। यहां पर डॉक्टरों की लापरवाही के कारण टीका लगते ही दो नवजात शिशुओं की मौत (Gorakhpur Newborn Dies) हो गई। दो शिशुओं की तो मौत हो गई जबकि एक शिशु जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा है।

नर्सिंग होम हुआ सील (Gorakhpur Newborn Dies)

दो शिशुओं की मौत के बाद नर्सिंग होम को सील कर दिया गया है। पुलिस ने एक मामले में एफआईआर दर्ज कर ली है जबकि एक मामले में पीड़ित परिवार न्याय की गुहार लगा रहा है। गोरखपुर जिले के करीमनगर चरगांवा स्थित ग्रीनलैंड हॉस्पिटल में 5 मार्च को जिन तीन बच्चों को वैक्सीन लगाई गई थी, उसमें से दूसरे नवजात की भी रविवार को मौत हो गई। बीआरडी मेडिकल कॉलेज में नवजात का इलाज चल रहा था। वहीं, तीसरे नवजात की हालत भी गंभीर बताई जा रही है। टीका लगते ही तीनों बच्‍चों का शरीर नीला पड़ गया। तीनों बच्‍चों को बीआरडी मेडिकल कॉलेज ले जाया गया। इस दौरान  सौरभ कुमार राय के बच्‍चे की मौत हो गई। इसके बाद 10 मार्च को पीडि़त परिवार ने प्रदर्शन किया, तो 11 मार्च को सौरभ की एफआईआर दर्ज की गई। इसके साथ ही सीएमओ डॉ आशुतोष कुमार दुबे ने डा. नंदलाल कुशवाहा के नेतृत्‍व में जांच बैठा दी। 13 मार्च को अधिकारियों ने आकर अस्पताल को सील कर दिया। लेकिन एक पीड़ित  शीशंत चार्ल्‍स की एफआईआर अभी दर्ज नहीं हुई है।

नवजात को तीन टीके लगे थे 

पीड़ित शिशांत चार्ल्स ने बताया कि अस्पताल में नवजात को तीन टीके लगाए गए थे। इसमें ओरल पोलियो वैक्सीन, हेपिटाइटिस-बी और बीसीजी का टीका शामिल है। इन्हीं तीनों में से किसी एक टीके का रिएक्शन हुआ है। इसी वजह से नवजात की मौत हुई है।

बड़ी मुश्किल से हुआ पोस्टमार्टम 

पहले तो डॉक्टर पोस्टमार्टम के लिए तैयार नहीं हुए जब सीएम के पास जाने की बात कही गई तब जाकर अस्पताल में नवजात का पोस्टमार्टम किया गया। रात 12-1 बजे राजघाट पर अंतिम संस्‍कार करा दिया गया। जनता दर्शन में आश्‍वासन दिया गया कि कार्रवाई होगी। कृष्ण तिवारी ने एसएचओ और सीएमओ पर अभद्रता के आरोप लगाए हैं।

अब इंसान के अंदर धड़केगा सूअर का दिल

सीएमओ डॉ. आशुतोष दुबे ने कहा कि मामला बेहद गंभीर है। इसकी गहनता से जांच की जा रही है। जांच के लिए पांच सदस्यीय टीम बनाई गई है। टीम ने सभी पक्षों से बयान लिया। साथ ही तीनों वैक्सीन के वायल को कब्जे में लेकर जांच के लिए लखनऊ स्थित फॉरेंसिक लैब को भेज दिया है। साथ ही अस्पताल को सील कर दिया गया है।

 

Advertisement