अत्याधुनिक ड्रग टेस्टिंग लैब का उद्घाटन आज करेंगे पीएम मोदी

फ्री मेडिसिन

कठुआ (जम्मू-कश्मीर)। अत्याधुनिक ड्रग टेस्टिंग लैब का उद्घाटन आज पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे। यह उत्तर भारत में पहली अत्याधुनिक ड्रग टेस्टिंग लैब होगी।

बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर के दौरे पर पहुंच रहे हैं। वे कठुआ के खरोट मोड़ स्थित उत्तर भारत की पहली अत्याधुनिक ड्रग टेस्टिंग लैब का भी उद्घाटन भी करेंगे। यहां अगले कुछ दिनों में ही हर तरह की दवाओं की जांच शुरू हो जाएगी। इससे प्रदेश में आयात होने वाली दवाओं की गुणवत्ता में सुधार आएगा। ड्रग कंट्रोल विभाग के सैंपलों की भी यहीं जांच होगी।

लैब की क्षमता पांच हजार से अधिक

बता दें कि अभी भी जम्मू-कश्मीर की टेस्टिंग लैबोरेटरी में दवाओं की जांच की जाती है, लेकिन कई दवाओं में सूक्ष्म अणुओं की जांच के लिए सैंपल चंडीगढ़ भेजने पड़ते थे। अब इस प्रयोगशाला में सूक्ष्म से सूक्ष्म अणुओं की पहचान व मूल्यांकन हो पाएगा। अधिकारियों के अनुसार श्रीनगर स्थित डलगेट लैबोरेटरी की सैंपल परीक्षण की क्षमता दो हजार है। इस लैब की क्षमता पांच हजार से अधिक होगी।

34 करोड़ की लागत से बनी यह लैब

ड्रग टेस्टिंग लैब

ड्रग कंट्रोल विभाग के सहायक नियंत्रक राजेश कुमार ने बताया कि शहर के खरोट मोड़ में 3.1 कनाल जमीन पर तैयार हुई यह प्रयोगशाला एनबीए द्वारा मान्यता प्राप्त होगी। इसका निर्माण 34 करोड़ की लागत से किया गया है। यह लैब उत्तर भारत में अपनी ही तरह की पहली नवीनतम तकनीकों से सुसज्जित लैब होगी।

Advertisement