पुन्हाना के एक निजी अस्पताल में छापा

हरियाणा में पुन्हाना के एक निजी अस्पताल में छापा

Punhana: हरियाणा के मेवात  जिले के पुन्हाना (Punhana) में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक प्राइवेट अस्पताल में छापेमारी की। आरोप है कि अस्पताल में अयोग्य कर्मियों के द्वारा महिलाओं की डिलीवरी करायी जाती है।साथ ही अस्पताल की मशीनों में जंग लगी हुई थी। पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया है।

अस्पताल की लापरवाही के खिलाफ सीएम विंडो पर हुई शिकायत (Punhana)

स्वास्थ्य विभाग के रेजिडेंट मेडिकल ऑफिसर (आरएमओ) डॉ. योगेन्द्र ने बताया छापेमारी को लेकर बताया कि एक व्यक्ति सीएम विंडो पर अस्पताल के द्वारा जारी लापरवाही की शिकायत की थी। इस सूचना के आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल के खिलाफ छापेमारी करने की योजना बनाई।

सोमवार को दोपहर बाद अस्पताल पर छापेमारी कर जांच पड़ताल की तो वहां काफी अनियमितताएं पायी गई। पूरे अस्पताल को एक एएनएम नर्स चला रही थी। गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर के बजाय नर्से दवाइयां लिख कर दे रही थी। इसके साथ ही डिलीवरी भी करवा रही थीं। आरएमओ डॉ. योगेन्द्र के अनुसार वहां कार्यरत एक एमबीबीएस डॉक्टर ने पूछताछ में बताया कि वह अस्पताल में मरीजों को देखने कभी-कभार आते हैं। साथ ही उनके द्वारा गर्भवतियों का इलाज और डिलीवरी नहीं कराई जाती है।

जांच में सामने आया कि अयोग्य कर्मचारी डिलीवरी करवाते हैं। डॉ. योगेन्द्र के अनुसार अस्पताल संचालक ने अस्पताल और डिग्री संबंधित दस्तावेज दिए हैं, उसकी जांच की जा रही है। सभी कागजात जिला स्वास्थ्य मुख्यालय भेजे गए हैं सभी कागजातों की जांच की जा रही और यह जानकारी जुटाई जा रही है कि ये फर्जी हैं या सही है।  बताया गया कि चार साल पहले भी अस्पताल के खिलाफ कार्रवाइ हुई थी।

टीकाकरण में लापरवाही 

इस अस्पताल में भर्ती ना तो गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण हंता है और ना ही नवजात शिशुओं का। छापेमारी के दौरान अस्पताल में भर्ती तीन गर्भवती महिलाएं मिली जिनमें से एक की डिलीवरी हो चुकी थी लेकिन जज्जा और बच्चा का टीकाकरण नहीं किया गया था।

अस्पताल में चारों और गंदगी 

अस्पताल में बायो मेडिकल वेस्ट रखने की व्यवस्था नहीं थी। अस्पताल में साफ सफाई की उचित व्यवस्था नहीं पायी गई जिससे मरीजों में इंफेक्शन फैलने का डर है।

 

Advertisement