WHO का अलर्ट आने वाली है कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक बीमारी

WHO का अलर्ट आने वाली है कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक बीमारी

WHO: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अलर्ट किया है कि दुनिया भर में अब कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक बीमारी कहर बरपाने वाली है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा कि अब दुनिया में कोरोना से भी अधिक वायरस अपना कहर बरपाने वाला है जिससे लड़ने के लिए दुनिया को तैयार रहना होगा।

कम से कम 2 करोड़ लोगों की होगी मौत (WHO)

डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा कि अपनी हेल्थ कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि आने वाले वायरस से कम से कम 2 करोड़ लोग मारे जायेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के तरह ही एक और बीमारी के आने का खतरा बना हुआ है।  ये कोरोना वायरस से भी घातक हो सकती है और अधिक जानलेवा साबित होगी। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि दुनिया को इसके लिए तैयार होना चाहिए और किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें-मेडेन फार्मा को हरियाणा ने किया ब्लैक लिस्ट

उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नौ प्राइमरी बीमारियों की पहचान की है जो पब्लिक हेल्थ के लिए खतरनाक है। इलाज की कमी या महामारी पैदा करने की उनकी क्षमता के कारण उन्हें सबसे अधिक जोखिम भरा माना गया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी आने के वक्त दुनिया तैयार नहीं थी, जो एक सदी में सबसे गंभीर स्वास्थ्य संकट बनकर उभरा था।  डॉ. टेड्रोस ने कहा कि इस पीढ़ी में महामारी से समझौता नहीं करने की प्रतिबद्धता है क्योंकि यह वह लोग हैं, जिसने अनुभव किया कि एक छोटा सा वायरस कितना भयानक हो सकता है।

 कोविड-19 महामारी अब हेल्थ इमरजेंसी नहीं

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ऐलान किया था कि कोविड-19 महामारी अब हेल्थ इमरजेंसी नहीं रही है। डॉ टेड्रोस ने स्विटजरलैंड के जिनेवा में हेल्थ मीटिंग में बताया कि यह अगली महामारी को रोकने के लिए बातचीत करने का समय है. इसके साथ ही उन्होंने ये भी चेतावनी दी कि अभी कोरोना महामारी खत्म नहीं हुई है उससे बचकर हमे रहना है।

 

Advertisement