विश्व में पहली बार मां के गर्भ में ही हुई बच्चे की ब्रेन सर्जरी

विश्व में पहली बार मां के गर्भ में ही हुई बच्चे की ब्रेन सर्जरी

USA: अमेरिका (USA) में दुनिया का ऐसा पहला मामला सामने आया है जहां मां के गर्भ में ही बच्चे की ब्रेन सर्जरी हुई। डॉक्टरों की एक टीम ने मां के गर्भ में पल रहे बच्चे की सर्जरी की और ये सर्जरी सफल रही। मां के गर्भ में पल रहे इस बच्चे को ‘Venus of Galen malformation (VOGM)’ नाम की बीमारी थी। इस बीमारी के कारण बच्चे के  दिमाग से दिल की तरफ रक्त ले जाने वाली नसों में दिक्कत थी। यदि बच्चे की सर्जरी नहीं की जाती तो जन्म लेने के कुछ वक्त के बाद ही उसकी मौत हो जाती।

बच्चे की गंभीर अवस्था के कारण गर्भ में हुई सर्जरी (USA)

अमेरिका के बोस्टन में ब्रिगम एंड वूमेन हॉस्पिटल एंड बोस्टन चिल्ड्रेन हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने इस सर्जरी को सफलतापूर्वक किया।  सर्जरी करने वाले डॉक्टर डेरेन ओरबाक ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि यदि सर्जरी नहीं की जाती तो बच्चे के जन्म के तुरंत बाद उसके दिमाग में कोई गंभीर चोट लग सकती थी। या फिर बच्चे को दिल का दौरा पड़ सकता था। ऐसी परिस्थिति को देखते हुए डॉक्टरों के द्वारा गर्भ में ही बच्चे की ब्रेन सर्जरी करने का फैसला किया गया।

ये भी पढ़ें- एस्ट्राजेनेका को भारत में ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए दवा आयात करने की मंजूरी

क्या होती है Venus of Galen malformation बीमारी 

‘Venus of Galen malformation’ दिमाग की नसों में पायी जाने वाली बहुत ही दुर्लभ बीमारी है। इस बीमारी में रक्त दिमाग से कोशिकाओं से होता हुआ नसों में पहुंचता है। कोशिकाएं पतली होती हैं और ये रक्त के प्रवाह को धीरे करती हैं, जिससे नसों में रक्त आराम से पहुंचता है। जिस बच्चे की सर्जरी की गई उसकी हालत भी इस बीमारी के कारण इसी तरह की हो गई थी। यदि उसका ऑपरेशन नहीं  किया जाता तो बच्चे के जीने की उम्मीद 40 प्रतिशत ही थी। डॉक्टरों ने गर्भ में बच्चे के ब्रेन की सर्जरी कर  उसके  दिमाग में एक कृत्रिम कोशिकाएं इंप्लांट कर दी हैं, जो कि उसके दिमाग में कोशिकाओं का काम करेगी।

Advertisement